गवर्नमेंट स्कीम्स

Check Your Eligibility for Government schemes
क्या आप सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं और जानना चाहते हैं, कि आप किस योजना के लिए पात्र हैं, यदि हाँ, तो योजना से जुडी बेसिक जानकारी और पात्रता डिजिटल इंडिया के साथ अब घर बैठे आप ऑनलाइन पा सकते हैं.

भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों के लिए अनेक सरकारी योजनायें चलाईं जा रही है. जिनमे से मुख्य रूप में मुद्रा योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना, प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना, coir उद्यमी योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना इत्यादि हैं. जो, जानकारी के आभाव में प्रत्येक पात्रों के पास नही पहुँच पाती हैं. जिससे योजनायें पूर्ण रूप से सफल नही हो पाती हैं.

दरअसल, भारत सरकार ने एक वेब आधारित एप्लीकेशन लांच किया है, जो सरकारी योजनाओं के कार्यान्वन में अहम भूमिका निभा सकता है. इस वेब आधारित एप्लीकेशन से भारत के नागरिकों को पात्रता के साथ-साथ योजना से जुड़ी बेसिक जानकारी भी मिलती है जैसे किस योजना के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट जरुरी है और डॉक्यूमेंट को कहाँ जमा करना है, इत्यादि.

अपनी पात्रता को ऐसे जाँचे?
अपनी पात्रता जाँचने के लिए गवर्नमेंट वेबसाइट https://merisarkarmeredwar.in पर जाएँ और दिए गये ऑप्शन्स जैसे- जेंडर, बर्थ ईयर, व्यवसाय, राज्य, वार्षिक इनकम, इत्यादि को चुने और सबमिट बटन पर क्लिक करें. इसके बाद दिए गये योजनाओं के सूची में आप जिस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उस पर क्लिक करें