Paytm

How to transfer Paytm Cashback to Bank account
Paytm, भारत में एक लोकप्रिय Mobile wallet के साथ-साथ फ्लिपकार्ट और अमेज़न की तरह ईकॉमर्स (Ecommerce) वेबसाइट भी है, जहाँ से आप इलेक्ट्रॉनिक से लेकर फैशन और डेली यूज़ तक की वस्तुएँ घर बैठे मंगा सकते हैं। Paytm, One97 Communications Ltd के माध्यम से संचालित किया जाता है, जोकि भारत की एक प्रमुख मोबाइल इन्टरनेट कम्पनी है।

ईकॉमर्स के प्रति बढ़ते उपभोक्ताओं के रूचि को देखते हुए बहुत सी बड़ी कम्पनियाँ ईकॉमर्स व्यवसाय में कूद पड़ी हैं, जिसके कारण इस क्षेत्र में कम्पटीशन बढ़ता ही चला जा रहा है। उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए कुछ कम्पनियाँ 50% से भी ज्यादा छूट या Cashback देने लगी है।

Paytm Cashback, Paytm Cash के रूप में Paytm wallet में जोड़ा जाता है, जो One97 Communication Ltd का एक लॉयल्टी प्रोग्राम है। Cashback का उपयोग 'Pay with Paytm' के तहत केवल paytmmall से गुड्स और सर्विस के लिए Pay कर सकते हैं और प्राप्त कैशबैक को आप डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर नही कर सकते हैं।

Paytm Cashback प्राप्त करने के लिए प्रोडक्ट पेज पर दिए Promocode या आपके पास पहले से मौजूद promocode को apply करना होता है। कैशबैक प्राप्त करने के लिए Paytm KYC होना आवश्यक है। यदि आपका KYC कम्पलीट नही है, तो आपको 3% GST के साथ Goldback दिया जायेगा।

Paytm Cashback को बैंक अकाउंट में कैसे ट्रान्सफर करें
Paytm से प्राप्त कैशबैक को आप डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर नही कर सकते हैं, लेकिन आप नीचे दिए गये चरणों को फॉलो करके कैशबैक को अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं।

Paytm Login
1. Paytm कैशबैक को अपने बैंक खाते में ट्रान्सफर करने सबसे पहले https://paytm.com पर जाएँ Login करें।
Paytm gold
2. जैसा कि हम जानते हैं, कि प्राप्त कैशबैक से हम Paytmmall से केवल गुड्स खरीद सकते हैं, तो इसलिए हम https://paytm.com/digitalgold पर जाकर प्राप्त कैशबैक से गोल्ड(Gold) खरीदेंगे।
3. अब हम खरीदे गये गोल्ड को सेल कर देंगे।
4. गोल्ड बेचते समय Paytm आपसे गोल्ड के बदले मिले पैसे को ट्रान्सफर करने के लिए बैंक डिटेल्स की कुछ जानकारी मांगेगा, जैसे कि खाता धारक का नाम, खाता नंबर, IFSC कोड इत्यादि बैंक डिटेल्स भरने के बाद आप सेल कर देंगे और आपका गोल्ड बिक जायेगा और पैसा आपके खाते में ट्रान्सफर कर दिया जायेगा।

कैलकुलेशन (Calculation) -
प्राप्त Paytm Cashback को आप बैंक खाते में ट्रान्सफर कर तो सकते हैं, लेकिन गोल्ड खरीदते समय आपको गोल्ड पे लगे GST को भी अदा करना होता है, जो आपके कैशबैक अमाउंट से कट जायेगा, जिससे आप प्राप्त पूरा कैशबैक बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर नही कर सकते हैं। इसके विपरीत यदि आप प्राप्त कैशबैक को Paytm पर किसी गुड्स या सर्विस के लिए Pay करते हैं, तो आप पूरा कैशबैक यूज़ कर सकते हैं, जो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है।