भारतीय रेलवे कि सर्वप्रथम रेलगाड़ी 16 अप्रैल, 1853 को बोरीबंदर, मुंबई (अब छत्रपति शिवाजी टर्मिनल) से ठाणे के बीच शुरू हुई थी ।

भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम भूमिगत मेट्रो रेलवे कोलकाता में 24 अक्टूबर, 1984 को परिचालित हुई थी । दिल्ली में रेल मेट्रो का परिचालन दिसम्बर 2002 से हुआ था ।

भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण व्यवस्था 15 नवम्बर, 1985 को 'नई दिल्ली' में शुरू हुई थी ।

भारतीय रेलवे का सर्वप्रथम ब्राडगेज सुपर फास्ट ट्रेन नई दिल्ली और हाबड़ा के बीच 'राजधानी एक्सप्रेस' के रूप में 1 मार्च, 1969 को चलायी गयी थी ।

भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम मीटर गेज पर चलने सुपर फास्ट एक्सप्रेस रेलगाड़ी 'पिंकसिटी एक्सप्रेस' जो दिल्ली और जयपुर के बीच चलाई गयी थी ।

भारतीय रेलवे का सर्वप्रथम स्वदेशी भाप इंजन 'एफ-734' है जो अजमेर कारखाना द्वारा वर्ष 1895 में, राजपूताना रेलवे में उपयोग के लिए बनाया गया था । यह रेल परिवहन संग्रहालय नई दिल्ली में रखा है ।

भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम प्रचालित भाप इंजन 'फाकलैंड' था, जिसे इंग्लैंड से मंगाया गया था । यह 16 अप्रैल, 1853 को मुंबई से ठाणे के बीच चलाई गयी थी।

भारत की सर्वप्रथम सबसे लम्बी रेलवे सुरंग मंकी हिल से खंडाला स्टेशन के बीच (2100 मीटर) बनाया गया था, जो आवागमन हेतु 5 जुलाई, 1982 को खोला गया था ।

भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम 'महिला स्पेशल ट्रेन' 5 मई 1992 को पश्चिम रेलवे के चर्चगेट-बोरीबली रेलखंड में शुरू की गयी थी ।

भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम महिला ड्राईवर सुश्री सुरेखा भोसंले थी, जो 1990 में ट्रेनीज सहायक ड्राईवर पद पर (मध्य रेलवे) में नियुक्त हुई थी ।

भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम एक मात्र महिला डीजल ड्राईवर सुश्री मुमताज काथावाला थी, जो 1992 में सहायक डीजल ड्राईवर पद मध्य रेलवे में नियुक्त हुई थी ।

भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम रेल दुर्घटना 25 जनवरी, 1869 को भोरघाट (पूना-मुंबई मार्ग) में हुआ था ।

भारतीय रेलवे बोर्ड की स्थापना लार्ड कर्जन के शासन काल में मार्च, 1905 ई० में हुई थी ।

भारतीय रेलों में सर्वप्रथम स्वचालित सीढ़ियाँ मेट्रो रेलवे कोलकाता में लगायी गयीं थी ।

भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम पर्यटन रेलगाड़ी 'पैलेस ऑन हील्स' वर्ष 1982 में दिल्ली-जयपुर के बीच शुरू की गयी थी ।

भारतीय रेलवे मेंसर्वप्रथम वातानुकूलित रेलगाड़ी मुंबई और बड़ौदा के बीच वर्ष 1936 ई० में शुरू की गयी थी ।

भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम DC विद्युत् से चलने वाली उपनगरीय विद्युतबहुल यूनिट (EMU) रेल सेवा वर्ष 1928 में कोलाबा और बोरीबली के बीच चलाई गयी थी ।

भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम रेलगाडियों में टेलीफोन (STD/ISD) सेवा मुंबई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में 11 अक्टूबर, 1996 को शुरू किया गया था ।

भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम कम्प्यूटरीकृत सीजन टिकट की शुरुआत मध्य रेलवे द्वारा मुंबई और पुणे के बीच शुरू किया गया था ।

भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम क्षेत्रीय रेलों में दक्षिण रेलवे का 14 अप्रैल 1951 को गठन हुआ था ।

भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम स्वचालित सिग्नल प्रणाली 1928 ई० में मध्य रेलवे द्वारा शुरू किया गया था ।

भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम 'तत्काल आरक्षण सेवा' 20 दिसम्बर, 1997 को नई दिल्ली-अमृतसर शताब्दी एक्सप्रेस से प्रारम्भ किया गया था ।

भारतीय रेलवे में सर्वप्रथम गार्ड एवं ड्राईवर के मध्य टेलीफोन संचार सेवा 20 जून, 1982 को मुंबई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में प्रारम्भ की गयी थी ।