कहते हैं जहाँ चाह है, वहाँ राह है इस कहावत को सत्य करते हुए पर्वतारोही अर्जुन वाजपेयी ने माउंट चो-यू चोटी पर तिरंगा फहरा कर देश को गौरवान्वित किया है । अनेक मुसीबतों और कठनाइयों का सामना करते हुए मंगलवार 4 अक्टूबर 2016 को चो-यू पर्वत को फतह करके अपने अभियान को समाप्त किया । ख़राब मौसम और तेज हवाओं के कारण उन्हें बीच-बीच में अभियान को रोकना भी पड़ा ।

भारतीय पर्वतारोही अर्जुन वाजपेयी ने मंगलवार को माउंट चो-यू पर्वत को फतह करके एक नया कीर्तीमान स्थापित किया है । 8201 मीटर विश्व कि छठवीं सबसे ऊंची चोटी माउंट चो-यू को सबसे कम ऊम्र में फतह करने वाले पहले पर्वतारोही बन गये हैं । चो-यू फतह करने के साथ ही अर्जुन ने विश्व रिकॉर्ड भी बना लिया है ।

अर्जुन वाजपेयी को माउंट चो-यू अभियान में लगभग एक महीने का वक्त लगा । उन्होंने चो-यू कि चढ़ाई 4 सितम्बर 2016 को शुरू की थी और 4 अक्टूबर 2016 को चोटी पर तिरंगा लहरा कर अभियान को समाप्त किया ।

 इससे पहले अर्जुन ने विश्व की पांचवी सबसे ऊंची चोटी मकालू, विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट, विश्व चौथी सबसे ऊंची चोटी ल्होत्से और विश्व आठवीं सबसे ऊंची चोटी मनासलू पर सबसे कम उम्र में चढ़ाई कर चुके हैं । अर्जुन नॉएडा के रहने वाले हैं इनके पिता का नाम रिटायर्ड कैप्टन संजीव वाजपेयी है ।